Google Gemini Kya Hai - Gemini Ai - Gemini Google

Google Gemini Kya Hai : Gemini Ai 1.0 Google का अब तक का सबसे सक्षम और सामान्य Ai मॉडल मूल रूप से मल्टीमॉडल के रूप में निर्मित हैं, ये पहला चैटबोट Ai मॉडल है, जो एक्सपर्ट्स इंसानों से भी बेहतर तरीकें से काम कर सकता है। Gemini Ai में 57 Subject का नॉलेज शामिल हैं, यह भारत के साथ-साथ 120+ देशो में लॉन्च किया जा सकता हैं Google Gemini Kya Hai गूगल जेमिनी क्या हैं आइयें विस्तार से जानतें हैं।

Google Gemini Kya Hai - Gemini Ai - Gemini Google
Google Gemini Kya Hai : Credit - Social Media


What is Google Gemini : गूगल जेमिनी क्या हैं? 

दोस्तों आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि Google Gemini Kiya Hai दोस्तों गूगल ने  एक Ai Tool पेश किया हैं, जिसका नाम Gemini Ai हैं। Google DeepMind के Founder और CEO Demis Hassabis नें बताया कि  Gemini Ai एक मल्टीमीडिया चैटबोट टूल हैं, जिसका मतलब है कि ये टेक्स्ट (text), कोड (code), ऑडियो (audio), इमेज (image) और वीडियो (video) को समझ सकता हैं और उसे ऑपरेट भी कर सकता है, ये सिर्फ इंफॉर्मेशन देने तक सीमित नहीं है।
गूगल नें इसे Open Ai को टक्कर देने के लिए लॉन्च करने का फैसला किया हैं।

What can Google Gemini Ai do : Google Gemini Ai क्या-क्या कर सकता हैं

Google का दावा है कि Gemini Ai (MMLU) मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग मॉडल पर काम करता है. ये पहला मॉडल है जो एक्सपर्ट्स इंसानों से भी बेहतर तरीकें से काम कर सकता है.
इसमें मैथ (Math), फिजिक्स, हिस्ट्री (History), लॉ (Law), मेडिकल (Medical) और एथिक्स जैसे 57 सब्जेक्ट का नॉलेज भी शामिल है, इतना ही नहीं ये तमाम कोडिंग लैंग्वेज को भी समझ सकता है।

Google Gemini Kya Hai - Gemini Ai - Gemini Google
Google Gemini Ai Model : Credit - Social Media

Google Gemini Ai Model

हम आपको बता दे कि Google नें बताया हैं कि Gemini Ai को तीन मॉडल में लॉन्च किया जाऐगा।

  1. Gemini Ualtra :- अत्यधिक जटिल (कठिन) कार्यों के लिए Gemini Ualtra का उपयोग किया जाऐगा।
  2. Gemini Pro :- एक विस्तृत श्रृंखला में स्केलिंग के कार्यों लिए Gemini Pro का उपयोग किया जाऐगा।
  3. Gemini Neno :- आॉन डिवाइस (Android) के कार्यों के लिए Gemini Neno का उपयोग किया जाऐगा।

Google Gemini Ai Log in

दोस्तों हर कोई गूगल जेमिनी एआई लॉगिन Google Gemini Ai login के बारे में जानने की कोशिश कर रहा है. लेकिन हम आपको बता दें कि Google Gemini AI अभी तक आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं है. यह अभी भी विकास के अधीन है और केवल सीमित परीक्षणकर्ताओं के लिए ही सुलभ है. इसलिए फ़िलहाल इसे लॉग इन करने का कोई तरीका नहीं है.

लेकिन दोस्तों यदि आपके पास Pixel 8 Pro Mobile Phone है, तो आप उस पर जेमिनी AI का उपयोग कर सकते हैं, Pixel 8 Pro पहला फोन है जो Gemini Neno स्पोर्ट के साथ आता है.

1. सेटिंग्स ऐप खोलें और AiCore Enable करें.
2. Gboard सेटिंग्स में Smart Replies Enable करें.
Smart Replies Enable हो जाने के बाद जब भी आप किसी भी प्लेटफॉर्म पर कोई संदेश टाइप करते हैं, तो Google Board की Suggestions जेमिनी नैनो एआई का उपयोग करके प्रासंगिक उत्तर सुझाएगी साथ ही जब आप कोई बातचीत रिकॉर्ड करेंगे तो Gemini Ai ऑडियो का विश्लेषण करके केवल एक टैप में ऑडियो या विडियो रिकॉर्डिंग का सारांश तैयार कर देगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.